YouTube kaha ki Company hai ? (युटयुब कहां की कम्पनी है ?)

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में पूरे विश्व के सबसे बड़े इंटरनेट video watching platform (You Tube) के बारे में जानेंगे। क्या आप जानते हैं you Tube कहां की company hai ? You Tube के मालिक कौन है? कैसे हुई इसकी शुरुआत ? you Tube के संस्थापक कौन है ? तो आइए इस आर्टिकल के मध्ययम से आपको You Tube से जुड़ी सारी जानकारियां हम आपको बताएंगे।  इसके लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे आपलोगों को अच्छे से समझ मे या जाएगा की यूट्यूब का कहाँ की कंपनी है ओर इसका मालिक कौन है ? आज के इस दौर मे हम सब यूट्यूब का इस्तेमाल करते है ओर आए दिन हम इसका इस्तेमाल बखूबी करते भी है क्यों हमे पता है की हमें जो चीज चाहिए वो यूट्यूब मे मोजूद है ओर इसी वाझह से हम यूट्यूब अक्सर टटोलते है | अभी के इस समय में यूट्यूब पर हर वो जानकारी मौजूद है जो हमे चाहिए मनोरंजन से साथ साथ अच्छी अच्छी ज्ञान की जानकारी भी मौजूद है | तो चलिए हम मुख्य बिन्दु पर आते है जिसके लिए आपने ये आर्टिकल को पढ़ना चाहा ओर जानना चाहा की यूट्यूब कहाँ की कंपनी है ? यूट्यूब किस देश की कंपनी है ? यूट्यूब का मालिक कौन है ? यूट्यूब क्या है ? तो चाहिए अब जानते है |

YouTube kaha ki Company hai ? (युटयुब कहां की कम्पनी है ?)

YouTube kaha ki Company hai (युटयुब कहां की कम्पनी है ?): यूट्यूब अमेरिका का एक कंपनी है | इस कंपनी को 2005 मे पेपैल के तीन दोस्तों चार्ड हार्ले , स्टीव चैन , ओर जावेद करीम ने मिलकर बनाया था | ये कंपनी विडिओ देखने का एक बहुत बड़ी प्लेटफॉर्म है जहां प्रतिदिन नई नई विडिओ देखे जाते है ओर अपलोड भी किए जाते है आज के इस समय में हर कोई यूट्यूब देखना पसंद करता है क्योंकि अभी यूट्यूब मे हर वो जानकारी मौजूद है जो आपको चाहिए | इसी लिए हर कोई यूट्यूब मे विडिओ देखना पसंद करता है ओर बहुत बड़ी बात ओर बहुत महत्वपूर्ण बात ये है की आप इससे पैसा भी कमा सकते है आज बहुत सारे लोग यूट्यूब मे पूरा दिन काम करते है जिससे उनका इंकम एक सरकारी नोकरी से भी ज्यादा हो जाता है | अमेरिका का ये यूट्यूब कंपनी आज दुनिया भर के देशों मे अपना पहुँच बना चुका है | लेकिन एक खास बात ये है की आज ये यूट्यूब कंपनी को गूगल ने खरीद लिया है ओर अब इस यूट्यूब कंपनी को गूगल अपने नेतृत्व मे चला रहा है |

You Tube ka malik kaun hai ?  (You Tube के मालिक कौन है?)

you Tube का मालिक Steve chen , Chard Hurley ओर Jawed karim है | इन्होंने ही यूट्यूब को बनाया था | जब इन लोगों ने यूट्यूब को बनाया था तब वे तीनों you Tube के मालिक थे , लेकिन साल 2006 में Google LLC ने 1.65 बिलियन डॉलर में you Tube को खरीद लिया था और इसीलिए अब you Tube का मालिक Google है।

You Tube kis desh ki Company hai (You Tube किस देश की कंपनी है? )

यूट्यूब अमेरिका की कंपनी है। जैसा कि हम जानते हैं यूट्यूब लोगों के बीच बहुत ही अधिक लोकप्रिय हैं ऐसे में लोगों के मन में यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि यूट्यूब किस देश की कंपनी है? तो दोस्तों देखिए यूट्यूब को बनाने वाले जो 3 लोग थे वह अमेरिका के थे परंतु अब यूट्यूब का मालिक का नाम गूगल है वह भी अमेरिका की कंपनी है इससे हम यह समझ सकते हैं कि यूट्यूब अमेरिका की कंपनी है। यूट्यूब काफी सारी जानकारी और डाटा अपने देश अमेरिका को शेयर करता है तो अब आपलोग अच्छे से समझ गए होंगे की यू ट्यूब किस देश का ऐप है।

अगर हम बात करें यूट्यूब के मुख्यालय की तो आपका यह जानना जरूरी है कि यूट्यूब का मुख्यालय अमेरिका के अंदर कैलिफोर्निया में सन ब्रूनो में यूट्यूब का मुख्यालय है।

You Tube ki shuruwat kaise hui ? यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?

जब यूट्यूब पर हर दिन हजारों की संख्या में वीडियो अपलोड हो रहे हैं लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि यूट्यूब पर कौन सा वीडियो सबसे पहले अपलोड किया गया था तो दोस्तों यह जान लीजिए कि यूट्यूब पर सबसे पहला अपलोड किया गया वीडियो  “me at the zoo” है जिसमें संस्थापक जावेद करीम सैन डिएगो चिड़ियाघर में दिखाए गए हैं |

2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी के वीडियो क्लिप ऑनलाइन नहीं मिलने की वजह से करीम ने यूट्यूब को अपना प्रेरणा माना है। हर्ले और चेन ने कहा कि यूट्यूब के लिए मूल विचार के लिए एक ऑनलाइन डेटिंग सेवा का एक वीडियो संस्करण था और हॉट और  नोट वेबसाइट से प्रभावित था। यूट्यूब की वीडियो प्लेबैक तकनीक मैक्रोमेडिया के फ्लैश प्लेयर पर आधारित है।

यूट्यूब एक उद्यम वित्त पोषित प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के रूप में 11.5 मिनियन के निवेश से नवंबर 2005 और अप्रैल 2006 में सिकोया कैपिटल के बीच शुरू हुआ था। ओर आज देखते ही देखते यूट्यूब पूरे विश्व मे फैल गया ओर जानते है इसका सबसे बड़ा वाझह क्या है ? में बता दूँ की वो है 4g sim का आना जब मुकेश अंबानी ने अपना 4g सिम लॉन्च किया वो भी फ्री मे ओर अनलिमिटेड तब बहुत सारे लोगों ने यहीं से यूट्यूब विडिओ देखना सुरू कर दिया था ओर तभी से आज तक यूट्यूब का ये बहुत सुनहरा समय रहा है |

यूट्यूब की स्थापना कब हुई ?(YouTube ki sthapna kab hui?)

स्टीव चेन, चार्ड हर्ले, और जावेद करीम ने फरवरी 2005 में यूट्यूब बनाई थी।

यूट्यूब की शुरुआत 14 फरवरी 2005 को यानी वैलेंटाइन डे के दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुई थी।

गूगल ने घोषणा की थी कि उसने एक कंपनी के अधिग्रहण के लिए एक समझौता किया है। 13 नवंबर 2003 को यह समझौता पूरा कर लिया गया गूगल ने 14 नवंबर 2006 को यूट्यूब के साथ समझौता पूर्ण किया।

यूट्यूब के संस्थापक कौन है ?(YouTube ke sansthapak kaun hai?)

यूट्यूब में विविध विषयों के साथ वीडियो साझेदारी को इंटरनेट (internet culture) का सबसे महत्वपूर्ण अंग बना दिया है। इसलिए लोगों में यह जानने के लिए उत्सुकता होना आम है के यूट्यूब के संस्थापक कौन हैं?  यूट्यूब के संस्थापक पोपाल के तीन पूर्व कर्मचारी चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम है जिन्होंने 2005 में यूट्यूब बनाई थी और यूट्यूब का जो पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड हुआ था इसमें जावेद करीम ही चिड़िया घर दिखाए गए हैं। लेकिन आज यूट्यूब का मालिक गूगल है क्योंकि गूगल है 2006 को यूट्यूब को खरीद लिया था।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग वीडियो शेयर करते हैं और इस तरह दुनिया का कोई भी इंसान इनको बिल्कुल मुफ्त में कहीं से भी देख सकता है और अपना मनोरंजन या फिर जानकारी दे सकता है।

यूट्यूब पर क्या देखना चाहिए

यूट्यूब पर क्या देखना चाहिए ये तो आप पर निर्भर करता है क्योंकि आपको जो भी जानकारी चाहिए वो सब जानकारी यूट्यूब मे मौजूद है | इसलिए आपको ये अपने जरूरत के हिसाब से देखना चाहिए | हाँ अगर बात किए जाए की हमे क्या देखना चाहिए मुझे क्या लगता है की यूट्यूब पर क्या देखना चाहिए तो मैन आपको बता दूँ की यूट्यूब पर प्रतिदिन हमे समाचार देखना चाहिए क्योंकि इससे हमे देश मे हो रहे कार्यकाल का पता चल पाएगा इसलिए हमे ये डेली देखना चाहिए डेली न्यूज मोटवैशन स्टोरी या मोटवैशन पोइट्री देखना चाहिए ओर अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको अपने क्लास का पढ़ाई भी कर सकते है यानि की आपको जो भी जानकारी चाहिए हो आप यूट्यूब पर देख सकते है आपको यहाँ सब जानकारी मिलेगी जो भी आपको चाहिए |

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे की यूट्यूब कहां की कंपनी है? यूट्यूब के संस्थापक कौन है? कब शुरू हुआ? इसकी स्थापना कब हुई? ऐसे ही और सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे द्वारा लाए गए और भी आर्टिकल को अवश्य पढ़ें। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा देखें आर्टिकल आपके उत्सुकता भरे सवालों के जवाब देने के लिए सक्षम है।

Leave a Comment