PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi) 2021

PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi) 2021

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल मे जानेंगे की PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi) PDA Full Form in Hindi, पीडीए क्या है, pda ka full form kya hai: आपको अक्सर अपने daily के कामो को याद करने में परेशानी होती होगी और कभी-कभार तो आप लोग अपने जरूरी काम भूल भी जाते होंगे लेकिन ऐसी समस्या के लिए technology की मदद से कुछ device बनाये गए है।

जिन्हे हम “निजी डिजिटल सहायक” or PDA बोलते है आज इस लेख में हम Personal Digital Assistant यानी PDA के बारे में ही जानेंगे। वह भी detail में और उससे जुड़ी हर जानकारी को आपके साँझा(Share) करेंगे। 

पीडीए क्या है?(PDA Kya Hai)

PDA का फुल फॉर्म क्या है : Personal Digital Assistant एक handheld PC होते है यानी, कंप्यूटर या लैपटॉप का बिल्कुल छोटा रूप(small version) ये एक ऐसा सहायक होता है जो आपको Daily task को लेकर पूरी तरीके से update रखता है। मान लो आपकी कोई meeting है कुछ देर बाद या आपके किसी करीबी जन का birthday है या आपको कोई जरुरी काम है या आपको अपने कर्मचारियों की सैलरी देनी है आदि कामो में इस तरह के personal digital assistant आपको जरूरी चीज़ो को याद दिलाने में सहायक होते है।

ये कोई इंसान नहीं होता ये तो device होता है जो मोबाइल या टेबलेट जैसा लगता है। जो आपको आपके रोज़ के काम काज storage, address और calender के बारे में update देता रहता है। ताकि आप हर तरीके से तैयार रहे इसलिए इससे “डिजिटल असिस्टेंट” बोल जाता है। 

PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi)

PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi) : PDA का फुल फॉर्म “Personal Digital Assistant” और हिंदी में इससे “निजी डिजिटल सहायक”बोला जाता है। ये बिलकुल एक सहायक की ही तरह होता है जो हमारी हर छोटी बढ़ी बातो का ध्यान रखता है ओर हमे update करता है। आज के इस डिजिटल दुनियाँ मे इसका इस्तेमाल बखूबी किया जा रहा है | क्योंकि ये PDA हमारी निजी कामों मे बहुत सहायक होती है जिससे हमे हमलोग का बहुत फायदा होता है |

क्योंकि ये कोई इंसान नहीं होता ये तो device होता है जो मोबाइल या टेबलेट जैसा लगता है। जो आपको आपके रोज़ के काम काज storage, address और calender के बारे में update देता रहता है। वेसे आप लोग PDA को YOUTUBE मे भी देख सकते है , ताकि आप हर तरीके से तैयार रहे इसलिए इससे “डिजिटल असिस्टेंट” बोल जाता है। 

PDA का फुल फॉर्म हिंदी मेंये हर जगह पर अलग अलग होता है –

PDA FULL FORM FIELDS
Pda full form in mobilePersonal digital assistant
PDA full form in pensionPension Disbursing Agency
Pda full form in biologyPotato dextrose agar
PDA ka Full form in relationshipPublic displays of affection
PDA full form in AgriculturePennsylvania Department of Agriculture
Full form of PDA in MedicalPatent ductus arteriosus
PDA Full Form in Hindi

PDA की history

PDA का फुल फॉर्म क्या है : PDA  कोई अभी नहीं बल्कि बहुत पहले से उपयोग होते आ रहे है। आजकल तो सब कुछ मोबाइल फ़ोन में ही होता है लेकिन पहले ऐसा नहीं था पहले PDA जो है अलग से device होता था जिनका उपयोग address, calender, to do list और कुछ jaruri नोट लिखने के लिए भी use होते थे।

PDA का अपना एक इतिहास है – 

PDA की शुरुआत 1984 में हुई थी और जो सबसे first PDA था उसका नाम Organiser था। जो Psion कंपनी का था और उसके द्वारा लांच किया गया था | ये जो PDA नाम है ये सबसे पहले Apple Company ने दिया था 1992 में।

उसके बाद से तो market में और भी कई तरह के PDA device आने लग गए बाद में IBM ने भी 1994 में अपना एक PDA launch किया था  इस PDA की एक ख़ास बात थी और ये की आप लोग इस PDA से call भी कर सकते है।

1996 में Nokia ने भी अपना personal digital assistant लांच किया और उसके अंदर भी कॉल करने की सुविधा थी इसका नाम 9000 Communicator था। 

PDA के फीचर्स

PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi) के बाद अब हम इसके कुछ जरुरी features के बारे में पढ़ेंगे –

  • PDA के काफी सारे अलग-अलग फीचर्स होते है पर ye जरुरी नहीं है की सभी कंपनी के PDA में एक जैसे फीचर्स हो आप जितना महंगा और जितना अच्छी कंपनी का PDA खरीदेंगे आपको  उतना ही ज्यादा उसमे फीचर्स मिलेंगे।
  • जो अच्छी company के PDA होते है उनमे touchscreen का option भी hota है उदाहरण के लिए आप Apple कंपनी का ही PDA, Apple Newton  ले लीजिये।
  • पहले के जो PDA होते थे उनके अंदर memory card नहीं होता था लेकिन जो अब latest PDA आने लगे उनमें memory card जैसा feature होता है जो आपको कोई information की storage में काफी मददगार साबित होता है। 
  • जो पहले PDA मिलते थे वो ज्यादातर wired connection वाले मिलते थे उनमे ऐसा कोई फीचर नहीं होता था यानी USB केबल लगाकर हर चीज़ शेयर करनी पढ़ती थी जिसमे काफी time जाता था। लेकिन जैसे जैसे समय बदला वैसे वैसे PDA में भी बदलाव होने लगे और फिर PDA में bluetooth और WiFi जैसी वायरलेस सुविधा भी आने लगी इससे ये फायदा होने लगा की आप कभी भी उपयोग कर सकते हो।  

PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi)

PDA के Examples 

PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi) : PDA के काफी सारे उदाहरण है –

  • Psion का Organiser
  • Apple का Apple Newton 
  • Nokia का 9000 Communicator 
  • IBM का IBM Simon 
  • Palm कंपनी का PalmPilot

PDA के uses 

  • Personal digital assistant एक असिस्टेंट की तरह काम करता है। और आपके छोटे बड़े सभी कामों का ब्योरा रखता है जैसे की To do list आदि ताकि  आपसे कुछ रह न जाए।
  • PDA का सबसे ज्यादा उपयोग एजुकेशन और बिज़नेस में किया जाता है – एजुकेशन में इसका उपयोग नोट्स बनाने के लिए, practical presentation बनाने के लिए, mail भेजने के लिए और बिज़नेस में ये ज्यादातर meeting schedule मैनेज करने के लिए, बिज़नेस के daily  target या goal को setup करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi)

ये भी जाने –

PDA और Smartphone में अंतर (PDA vs Smartphone)

Personal Digital Assistant (और PDA)Smartphone
ये handheld PC होता है।ये एक phone होता है जिससे आप call, messages और video chats सकते है। 
इसमें कुछ selected फीचर्स ही होते है। Smartphone में highly advanced फीचर्स होते है। 
ये  single functional होता है यानी इसका यूज़ केवल organized रहने के लिए होता है। ये multifunctional होता है और तो और smartphone में पहले से PDA होता  है। 
PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi)

FAQ –

PDA किसे बोला जाता है?

Personal Digital Assistant एक handheld PC होते है यानी, कंप्यूटर या लैपटॉप का बिल्कुल छोटा रूप(small version) ये एक ऐसा सहायक होता है जो आपको पूरी तरीके से update रखता है।

क्या PDA अभी भी उपयोग किये जाते है?

जी हाँ अभी भी PDA का उपयोग किया जाता है क्योंकि इससे अपडेट मिलते रहता है |

क्या PDA अभी भी उपयोग किये जाते है?

Apple Newton, IBM Simon, PalmPilot  Nokia का 9000 Communicator, ये सब कुछ examples है PDA के। 

PDA की full form क्या है?

PDA की full form “Personal Digital Assistant” और PDA Full Form in Hindi में इसे “निजी डिजिटल सहायक”बोला जाता है।

आखिरी शब्द-

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप लोगों को अच्छे से समझ मे आ गया होगा की PDA का फुल फॉर्म क्या है (PDA Full Form in Hindi) अगर आप लोगों को इससे जुड़ी ओर भी सवाल है तो नीचे कमेन्ट करके हमे बताए हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे | धन्यवाद !!

Leave a Comment