Flipkart kahan ki company hai ? ( Flipkart कहाँ की कंपनी है ? )

Flipkart का मालिक कौन है , Flipkart किस देश की कंपनी है , Flipkart से आर्डर  कैसे करे, Flipkart मै return कैसे करे और Flipkart से पैसे कैसे कमाए? अगर आप को इन सब के जवाब नहीं पता तोह यहाँ आर्टिकल अन्तिम तक पढ़े।  

Flipkart का नाम तोह आप सब को पता ही होंगे क्यूंकि भारत देश मै ऑनलाइन शॉपिंग के लिए Amazon के बाद किसी का नाम आता हूँ तोह व कंपनी Filpkart है। आपको पता नहीं होंगे पर हम आपको बता दे की online shopping के मामले मै हम भारतीय 10 वे नंबर पर एते है। 

Online shopping के मामले मै पहले नंबर पे कोई देश आता है तोह वह देश का नाम China है। जी हा China ही वो देश है जिसमे भरी संख्या मैं लोग Online शॉपिंग करते है। 

पर क्या आपको पता है की Flipkart कहा की कंपनी है? और Filpkart कंपनी का मालिक कौन है? ज़यादार तर लोगो को इन सवालो के जवाब नहीं मालूम होंगे। आज हम इस पोस्ट के ज़रिये यही सवालो के जवाब जानेंगे और फिल्पकार्ट के बारे मै  कुछ दिलचस्प बाते भी जानेंगे तोह यहाँ जानकारी जाने के लिए यहाँ पोस्ट को अंतिम तक पढ़े। 

Flipkart कहाँ की कंपनी है ?

Flipkart भारत का ई-कॉमर्स कंपनी है ओर इसका मुख्यालय बंगलौर में है | फ्लिपकार्ट की स्थापना अक्टूबर 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी। यह भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में से एक है और इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। कंपनी ने शुरुआत में एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरुआत की थी। बाद में, इसने फिल्मों और मोबाइल फोन जैसी अन्य वस्तुओं की बिक्री भी शुरू कर दी। ओर ये कंपनी बहुत तेजी से सफलता को छूने लगी जिसके वजह से आज ये कंपनी दुनिया की नंबर वन कंपनी बांग गई है | इस कंपनी को सभी लोग ट्रस्ट करते है जिसके वजह से ये कंपनी प्रति दिन लाखों का बिजनस करती है ओर ये पूरे भारत मे फैला हुआ है | जिसमे आपको आपके पसंद के चीजों को घर तक पहुँचा दिया जाता है |

Flipkart क्या है ?

Flipkart एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है। इस  इ-कॉमर्स  website से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हूँ।  Flipkart दक्षिण भारत के शहर बैंगलोर में स्थित है।  यह flipkart कंपनी को बनाने के लिए  liye 2 log shamil hai जिनके नाम सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है।  पहले-पहले  Filpkart किताबें बेचने के liye बनाया गया था जो की अक्टूबर 2007 में शुरू किया गया था।  Flipkart भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जो की अमेज़न कंपनी को भारत में काफी कड़ी टक्कर दे रही है। 

हाल ही मै कुछ सालो पहले ही एक American retail कंपनी जिसका नाम Walmart है। यह कंपनी ने फ्लिपकार्ट को ख़रीदा था।  इस कंपनी ने फ्लिपकार्ट के 77% शेयर ख़रीदे जिसकी कीमत $6 billion है।  इस तरह अमेरिकन कंपनी को भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिये अपने बिज़नेस को भी फैलाने का मौका मिल गया। 

शुरू शुरू में Flipkart कंपनी सिर्फ किताबो को बेचने का काम करती थी। फिर जैसे-जैसे इनके ग्राहक बढे तोह उन्होंने लैपटॉप, बैग, टेबलेट्स, USB drives भी sell करना शुरू कर दिए।  फिर ऐसे ही धीरे-धीरे इन्होने amazon की तरह सरे Products मै लेनदेन करना शुरू कर दिया। 

वैसे देखा जय तोह अमेज़न इंडिया वेबसाइट भी सभी प्रोडक्ट्स मै लेनदेन करता था जिसके कारन फ्लिपकार्ट को कुछ अलग करन पढ़ा जिसे वो अमेज़न से अलग रहे जिसके लिए Filpkart ने भारत के ग्राहकों को तरह-तरह की सुविधाएँ दी। 

भारतीय ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए राज़ी नहीं थे क्यूंकि उस समय ऑनलाइन पेमेंट इतना मशहूर नहीं था जिसके कारन amazon से खरीदी नहीं कर पते थे। पर फ्लिपकार्ट ने इस बात पे गुओर किया और cash on Delivery की सुविधा शुरू कर दी। 

इस तरह से Filpkart ने Amazon के Week Point  को समज कर भारत मै अपना एक अलग Brand बना दिया। टोहड़े समय बाद फ्लिपकार्ट के ग्राहक बहुत बढ़ने लगे जिसे Flipkart ने  भी Online Payment के सुविध शुरू कर दी। 

Flipkart का मालिक कौन है ?

सचिन बंदाल और बिन्नी बंसल ने 2007 में अमेज़न कंपनी से नौकरी छोड़ने के बाद फ्लिपकार्ट की शुरुआत की और फ्लिपकार्ट शुरू किया और शुरुआती चरण में, बुक स्टोर से किताब की डिलीवरी की और बहुत ऑर्डर मिलने के बाद उन्होंने इसे पूरे भारत में फैलाने का फैसला किया और इसके बाद, उन्होंने फैसला किया इसे वॉलमार्ट को एक विश्व बड़ा स्टोर बेच दिया और 2018 में उन्होंने इसे वॉलमार्ट को $ 16 बिलियन में बेच दिया और प्रत्येक को इस सौदे से 5000 करोड़ (राशि तय नहीं) मिलती है और आज, वॉलमार्ट का फ्लिपकार्ट में बहुमत हिस्सा है।

बिन्नी बंसल कहा के रहने वाले है ?

बिन्नी बंसल पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ के रहने वाले थे। उनके बिजनेस पार्टनर सचिन बंसल भी उसी जगह के थे। फ्लिपकार्ट की स्थापना से पहले वे कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के छात्रों के रूप में IIT, दिल्ली में एक-दूसरे से मिले।

Filpkart के शुरुआत कब की गयी थी ?

बिन्नी ने कहा कि Google द्वारा उन्हें दो बार अस्वीकार करने के बाद उन्होंने फ्लिपकार्ट की स्थापना की, एक बार 2005 में और फिर 2006 में। फ्लिपकार्ट शुरू करने से पहले, बिन्नी ने लगभग नौ महीने तक अमेज़ॅन के लिए काम किया और 2007 में, बिन्नी और सचिन ने ₹4 लाख की पूंजी के साथ फ्लिपकार्ट लॉन्च किया, जैसा कि किताबें बेचने का एक मंच।

फ्लिपकार्ट ने कोरमंगला के एक छोटे से फ्लैट में ऑनलाइन ऑर्डर की गई किताबों की डिलीवरी शुरू की। कहा जाता है कि सचिन ने बड़े-बड़े सपने देखे थे और बिन्नी ने उन पर अमल किया। शुरुआती दिनों में दोनों बारी-बारी से स्कूटर पर सामान पहुंचाते थे।

एक छोटी सी शुरुआत से, बिन्नी बंसल ने अपने दोस्त सचिन बंसल के साथ, फ्लिपकार्ट को एक बड़े ऑनलाइन ई-कॉमर्स उद्यम में बदल दिया, जिसे 2018 में वॉलमार्ट ने $16 बिलियन में खरीदा था।

बिन्नीबंसल, अरबपति

फोर्ब्स जो दुनिया की सबसे मशहूर पत्रिकाओ मै से एक है उसक के मुताबिक बिन्नी बंसल की कुल संपत्ति 1.3 अरब डॉलर है। 2017 में, इंडिया टुडे ने उन्हें 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में सचिन बंसल के साथ 26 वें स्थान पर रखा। TIME ने 2016 में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में दो दोस्तों का नाम लिया।

पुरस्कार और मान्यता

  • 1.सचिन बंसल को एक प्रमुख भारतीय आर्थिक दैनिक समाचार पत्र द इकोनॉमिक टाइम्स (The Economic Times) द्वारा वर्ष 2012-2013 के उद्यमी से सम्मानित किया गया।
  • 2.सितंबर 2015 में, दोनों संस्थापकों ने फोर्ब्स की इंडिया रिच लिस्ट में प्रवेश किया, प्रत्येक की कुल संपत्ति $1.3 बिलियन के साथ 86वें स्थान पर रही।
  • 3.अप्रैल 2016 में, सचिन और बिन्नी बंसल को टाइम पत्रिका की विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में नामित किया गया था।
  • 4.चलिए अभ हमें मालूम तोह पद गया की Flipkart किस देश की कंपनी है और Flipkart का मालिक कौन है। तोह चलिए अभ जानते है की हम Flipkart से आर्डर  कैसे करे?

Flipkart से आर्डर कैसे करे ?

फ्लिपकार्ट से आर्डर करने के लिए निम्नलिखित कदम मददगार हैं।

1. फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाएं। फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाने के लिए आपको रजिस्टर करना होगा और आवश्यक विवरण भरना होगा। अन्यथा आप गूगल के फेसबुक के माध्यम से साइन इन कर सकते हैं। यहाँ से ये लिंक मे क्लिक करके आपलोग flipkart app डाउनलोड कर सकते है | Flipkart download kare

2. साइन इन करें और सर्च बॉक्स विकल्प में उत्पाद का नाम टाइप करें।

3. समीक्षा, मूल्य, विनिर्देश देखने के लिए अपना उत्पाद चुनें।

4. अभी खरीदें विकल्प पर क्लिक करें।

5. पता, मोबाइल नंबर भरें जहां आप उत्पाद प्राप्त करना चाहते हैं।

6. पैसे का भुगतान करें या कैश ऑन डिलीवरी पर क्लिक करें।

7. अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश मिलेगा।

8. कुछ दिनों के बाद आपको डिलीवरी करने वाले लोगों का फोन आएगा।

अगर ये आर्टिकल से ज्यादा समझ मे नहीं आ रहा है की कैसे ऑर्डर करें तो आपलोग ये विडिओ को देख सकते है |

Flipkart मै return कैसे करे ?

1. फ्लिपकार्ट में Log-in करें और अपने  order tab पर जाएं। Request create करने के लिए रिटर्न पर टैप या क्लिक करें।

2. वापसी के अपने लागू कारण का चयन करें – जिसके आधार पर विनिमय का विकल्प, जहां लागू हो, दिखाई देगा। तीन विकल्प उपलब्ध होंगे:

एक्सचेंज: आपके ऑर्डर का एक अलग आकार या रंग के नए समान उत्पाद के लिए आदान-प्रदान किया जाएगा

बदलें: आपके ऑर्डर में उत्पाद क्षतिग्रस्त (टूटा या खराब) या दोषपूर्ण (एक कार्यात्मक समस्या है जिसके कारण यह काम नहीं करता है) के मामले में एक समान उत्पाद के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा।

धनवापसी: यदि आपकी पसंद का उत्पाद आपके पसंदीदा आकार या रंग या मॉडल में अनुपलब्ध है, या यदि यह स्टॉक में नहीं है, तो आप तय कर सकते हैं कि आप अपना पैसा वापस चाहते हैं। इस परिदृश्य में, आप अपना पैसा आपको वापस करने के लिए धनवापसी का चयन कर सकते हैं (चरण 6 देखें)

3. आप जिसभी प्रकार के Product को वापस करना चाहते हैं, उसके आधार पर, आपके वापसी अनुरोध को एक ज़रूरी प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है

4. सत्यापन के बाद, आपको ऑर्डर किए गए उत्पाद की श्रेणी के आधार पर अपने निर्णय की पुष्टि करनी होगी।

5. एक सुगम रिटर्न प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी आवश्यक वस्तुओं को तैयार रखें – जिसमें चालान, मूल पैकेजिंग, मूल्य टैग, मुफ्त उपहार, सहायक उपकरण आदि शामिल हैं।

6. एक्सचेंजों और प्रतिस्थापनों के मामले में आपके ऑर्डर की पिकअप और डिलीवरी को हाथों-हाथ शेड्यूल किया जाएगा

7. यदि लागू हो तो धनवापसी शुरू की जाएगी और संसाधित की जाएगी

आपका अनुरोध फ्लिपकार्ट के रिटर्न/प्रतिस्थापन गारंटी के अनुसार पूरा किया जाएगा |

Flipkart से पैसे कैसे कमाए ?

Flipkart से पैसे कमानेके बहुत सारे तरीके है जैसे आप बेचना। जी हा बेचने के लिए कुछ है, फ्लिपकार्ट पर डाल दो। जी हां आप भी फ्लिपकार्ट पर अपने उत्पाद बेच सकते हैं। उत्पाद से मेरा मतलब घरेलू सामान से नहीं है। उनको बेचने के लिए आपके पास olx.in है। यहां मैं आप में से उन लोगों की बात कर रहा हूं जो एक व्यवसायी / व्यवसायी होने में रुचि रखते हैं।

फ्लिपकार्ट पर विक्रेता बनने की प्रक्रिया काफी सीधी है:

1: फ्लिपकार्ट पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें

2: आप जिस उत्पाद को फ्लिपकार्ट पर बेचना चाहते हैं, उससे संबंधित सभी जानकारी प्रदान करें

3: तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपका आवेदन मैन्युअल रूप से संसाधित और स्वीकृत न हो जाए

4: एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आप अपने उत्पादों को फ्लिपकार्ट पर सूचीबद्ध कर सकते हैं

5: बिक्री करें, और लाभ कमाएं

FAQ’s

1 . Flipkart कहा की कंपनी है ?
  • Flipkart एक भारतीय इ-कॉमर्स कंपनी है। 
  • 2 . Flipkart का मालिक कौन है ?
  • सचिन बंदाल और बिन्नी बंसल है Flipkart के मालिक है। 
  • 3 . Flipkart कंपनी कब शुरू की गयी थी ?
  • Flipkart कंपनी 2007 में शुरू की गयी थी। 
  • 4 . Flipkart कंपनी को लांच करने के लिए कितने पैसे लगे थे ?
  • Flipkart कंपनी को लांच करने के लिए ₹4 लाख लगे थे। 
  • दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपलोगों को ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा ओर आप लोग बहुत अच्छे से समझ गए होंगे की flipkart कहाँ की कंपनी है ओर flipkart का इस्तेमाल कैसे करते है , ओर भी flipkart से जुड़ी जानकारी आप लोगों को मिल गया होगा | इस तरह का ओर अर्टिकल पढ़ने के लिए आपलोग हमारे इस वेबसाईट को विज़िट करते रहिए क्योंकि इस वेबसाईट में दिन प्रति दिन नई नई आर्टिकल अपलोड होते रहते है | पुनः ये आर्टिकल को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद |

    Leave a Comment