Credit card ke liye minimum salary kitni honi chahiye (क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम सैलरी) 2021 में

Credit card ke liye minimum salary kitni honi chahiye
Credit card ke liye minimum salary kitni honi chahiye

Credit card ke liye minimum salary: आजकल pay करने के बहुत सारे ऑप्शन आपको मिल जायेंगे लेकिन धीरे-धीरे Credit Card का चलन भी बढ़ता जा रहा है। आजकल हर कोई अपने बैंको से अपना Credit Card issue करवा रहा है। ताकि उसे जरुरी कामो जैसे बिल भरना (Bill pay) या शॉपिंग (Shopping) आदि में उपयोग कर सके पर इसके क्या फायदे नुकसान है या ये कैसे बनवाया जाता है आदि हम इसी आर्टिकल में आगे पढ़ेंगे।

Credit Card क्या है? (Credit Card Kya Hai)

Credit Card क्या है? (Credit Card Kya Hai)
Credit Card क्या है? (Credit Card Kya Hai)

Credit Card अनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले “कैशलेस” कार्ड है जहां आप उस कार्ड का इस्तेमाल करके शॉपिंग कर सकते है या आप लोग उस कार्ड के मदद से ATM से पैसा भी निकाल सकते है यह एक तरह का प्लास्टिक का कार्ड होता है जो बैंक या कोई लोन कंपनी issue करके देती है। ये क्रेडिट कार्ड अलग-अलग तरह के होते है जरुरी नहीं की यह कार्ड प्लास्टिक का ही हो ये कुछ जगहों पर platinum या other metal का भी मिलता है।

इन क्रेडिट कार्ड की लिमिट अलग-अलग होती है यह बैंक apply करने वाले की salary देख के उसी हिसाब से एक तय लिमिट का क्रेडिट कार्ड issue करके देती है। इस कार्ड से आप कही भी amount pay कर सकते है लेकिन बाद में आपको वो amount बैंक  को लौटानी (return) पढ़ती है वो भी ब्याज के साथ 

वैसे तो क्रेडिट कार्ड issue करवाने के लिए कोई भी apply कर सकता है। लेकिन Credit Card ज्यादातर बिजनेसमैन लोगों के पास होते है वो भी “no limit” के साथ।

credit card ke liye kitni salary honi chahiye (क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए)

Credit card ke liye minimum salary kitni honi chahiye (क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए ): Credit card बनवाने के लिए कम से कम सैलरी लगभग Rs. 1,44,000 से 25,00,000 तक होनी चाहिए। जितनी अच्छी salary होगी उतनी ही आसानी से credit card बनता है क्योकि बैंक salary से ये अंदाज़ा लगते है। की वह जिस व्यक्ति को Credit card बना कर दे रहे है क्या वह कस्टमर उसकी amount चूका पायेगा या नहीं इसलिए सैलरी देखी जाती है।

Credit Card एक तरह से माना जाए तो ये एक लोन कार्ड है। क्योंकि जब आपको इसका इस्तेमाल करना हो तो आप कर तो सकते है परंतु आपको खर्च किए रकम को बैंक वालों को चुकाना पढ़ता है वो भी इन्टरेस्ट के साथ तो आपलोग समझ ही सकते है की आपको वो इतनी सुविधा दे रही है तो कुछ न कुछ तो वजह होगी ही.

इसलिए बैंक वाले ज्यादा सैलरी वालों को ही credit card देती है क्योंकि वो लोग खर्च किए गए राशि को चुका सकते है | इसलिए आपलोगों को credit card चाहिए तो आप लोगों को अपने बैंक अकाउंट का बैलन्स मैंटने करके रखना पड़ेगा तभी आपलोग credit card का फायदा उठा सकते है।

credit card ke liye kitni salary honi chahiye

Credit Card कैसे काम करता है?

Credit Card आखिर काम कैसे करता है? इसे समझने के लिए हम एक उदाहरण ले रहे है –  मान लीजिये आपको कोई मोबाइल खरीदना है और वो दस हज़ार (10 thousand) तक का है और आपने credit card से दस हज़ार देकर मोबाइल ख़रीदा। तो आपको कुछ समय बाद बैंक को वो दस हज़ार लौटाने होंगे और अगर आप तय समय में वह राशि नहीं लौटते तो बैंक आप पर compound interest लगा देगा। इसलिए समय पर पैसे लौटाना जरूरी है। 

Credit Card से जो भी आप सामान खरीदेंगे उसका ब्यौरा (statement) आपको आपकी ईमेल आईडी पर आ जाएगा जैसे –

  • Credit Card की बची हुई limit 
  • कितना payment बकाया है वो 
  • interest kitna lag raha hai usse जुड़ी जानकारी 
  • Total अमाउंट 

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये (Credit Card Kaise Banaye) 

Credit Card बनवाना बिल्कुल भी कठिन नहीं होता आजकल तो आप घर बैठे बैठे भी Credit Card के लिए अप्लाई(apply) कर सकते है। बस आपको bank website पर जाकर Credit Card के apply करना होता है उसके कुछ  दिन बाद तक आपका Credit Card बन के तैयार हो जाएगा या आप चाहे  खुद बैंक जाके भी apply कर सकते है।

बस आपके पास वो सभी दस्तावेज होने चाहिए जो Credit Card बनवाने के लिए जरूरी है जैसे credit card minimum salary की slip आदि और भी इसके लिए हमने आगे बताया है।

SBI credit card कैसे बनाये?

  • सबसे पहले SBI की official वेबसाइट पर जाए, www.sbicard.com 
  • अब वो SBI cards पर क्लिक करे। 
  • अब अपनी पसंद का sbi कार्ड select करे। 
  • अब “Apply Now ” पर क्लिक कर दे। 
  • अब पूरा फॉर्म भरे और साथ  अपना फ़ोन नंबर भी वेरीफाई करे।
  • इसी तरह आगे भी दी instructions को फॉलो करें और फॉर्म submit कर दे। 

इस तरह जब आप फॉर्म को पूरा भर के सबमिट कर देंगे उसके कुछ समय बाद बैंक से कोई बंदा आपसे contact करेगा। और ये बताएगा कि आप credit card पाने के लिए योग्य है या नहीं  आप योग्य हुए तो आपको क्रेडिट कार्ड जायेगा।

क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

credit card minimum salary: Credit card के लिए आपके पास तीन तरह के दस्तावेज का होना बहुत आवश्यक है जैसे – identity proof Income proof or Address proof 

  • Identity Proof, के लिए आप – Aadhaar Card, पैन कार्ड (PAN card), Driving लाइसेंस, राशन card या पासपोर्ट भी दिखा सकते है। 
  • Income proof, के लिए आप – 3 महीने की बैंक statement, ITR और आप जिस कंपनी में काम करते है वहां  के आखिरी तीन महीने की Salary slip आदि दिखाना होगा। 
  • Address proof, के लिए आपको – Aadhaar Card, Driving लाइसेंस, राशन card, बिजली का बिल या पानी का बिल या पासपोर्ट आदि भी दिखा सकते है।

ये भी जाने –

CREDIT CARD बनाने से पहले जाने – MASTER CARD और RUPAY CARD में अंतर

Credit Card के फायदे (Advantages of Credit Card)

Credit Card को यूज़ करने के काफी फायदे होते है –

  • Credit Card का उपयोग करने पर बैंक rewards देते है। जैसे मान लो अगर आप credit card का इस्तेमाल ट्रैवलिंग या शॉपिंग के लिए करते है तो बैंक इस पर अच्छा cashback भी देती है।
  • Emergency के समय मान लो आपके पास  रुपए कम  है या बिलकुल नहीं है लेकिन क्रेडिट कार्ड है। तो आप इससे payment या इमरजेंसी में उपयोग कर सकते है और बाद में जब आपके पास पैसे हो तब आप बैंक को return कर सकते है। 
  • अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको कोई भी प्रोडक्ट EMI पर भी बढ़ी ही आसानी से मिल जायेगा वो भी बिना किसी झंझट के।

Credit Card के नुकसान (Disadvantages of Credit Card)

  • बैंक अगर अपने किसी कस्टमर को credit card issue करके देती है तो इस service के बदले में ज्यादा ब्याज यानी high interest लेती है। और अगर आप सही समय पर क्रेडिट कार्ड की amount बैंक को return नहीं करते तो ब्याज दर बढ़ती जाती है इसलिए समय पर payment करना बेहद जरुरी होता है।
  • कभी-कभी लोग credit card का इस्तेमाल अपनी limit ज्यादा कर लेते है। जिसे उन्हें बाद में परेशानी का सामना करना पडता है इसलिए हो सके तो इसका उपयोग एक हद में ही करें।
  • credit card minimum salary पर ही मिलता है। अगर आपकी तन्खा (salary) बैंक के rules अनुसार नहीं होती तब ये issue नहीं होगा।

Credit card और Debit card में अंतर (Difference between Credit Card and Debit Card)

क्रेडिट कार्ड (Credit card) डेबिट कार्ड (Debit card)
ये कार्ड पूरी तरीके से bank पर निर्भर करता है।लेकिन ये कार्ड आप की खुद की जोड़ी हुई कमाई पर निर्भर करता है।
इस कार्ड से आप बैंक से पैसा उधार ले सकते है।इस कार्ड से आपको सिर्फ उतना ही पैसा मिलेगा जितना आपके बैंक अकाउंट में है।
यह कार्ड emergency situations में बहुत ज्यादा उपयोगी सिद्ध होता है।लेकिन यह कार्ड इमरजेंसी में भी सिर्फ उतने ही पैसे की मदद कर सकता है जितना की आपने अपने खाते में जोड़ा है।
इस कार्ड को बनवाने की कुछ शर्ते होती है।Credit card के मुकाबले Debit card बढ़ी ही आसानी से issue हो जाता है
credit card minimum salary15 से 20 हज़ार तो होनी ही चाहिए।debit card बनवाने के लिए कोई minimum amount जैसा कुछ नहीं होता।

Credit Card के लिए बैंक मे कितना पैसा होना चाहिए

Credit Card के लिए आपके बैंक मे लगभग 1,50,000 होना चाहिए ओर आप कोई जॉब करते हों तभी क्रेडिट कार्ड आपको मिलेगा |

कौन का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए

वेसे तो सब क्रेडिट कार्ड अच्छा होता है लेकिन SBI का सिम्प्ली क्लिक क्रेडिट कार्ड लेनी चाहिए ये बहुत अछि होती है आप ये ले सकते है | वेसे आपको ऑफर देखते हुए लेने से ज्यादा अच्छा होगा |

बैंक मे लिमिट कैसे बनाई जाती है

बैंक मे लिमिट आपके FD के अनुसार तय की जाती है | जैसे आपने FD 3 लाख की है तो आपको 2.60 लाख की लिमिट हो सकती है |

atm card ke liye age kitni honi chahiye

यह सभी बैंको के लिए अलग अलग है, पर RBI की माने तो 10 साल से काम को इस्तेमाल नहीं करने देना चाहिए।

आखिरी बातें

तो दोस्तों आपको पता लग गया होगा कि Credit card ke liye minimum salary kitni honi chahiye (क्रेडिट कार्ड के लिए मिनिमम सैलरी कितनी होनी चाहिए ) क्रेडिट कार्ड क्या है ? क्रडिट कार्ड कैसे बनवाएं इत्यादि। अगर आपके मन में अभी भी कोई समस्या या सवाल है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं, हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment