Bitcoin ka malik kaun hai? (बिटकॉइन का मालिक कौन है?) 50 लाख का एक bitcoin कैसे हुआ ?

Bitcoin ka malik kaun hai? ( बिटकॉइन का मालिक कौन है?)

दोस्तों Bitcoin ka malik kaun hai आपने कई बार BITCOIN का नाम तो आपने काफी बार सुना ही होगा जिसके बारे में बहुत सारे लोग भली-भांति जानते भी होंगे मगर फिर भी कुछ लोगों को इस बात का बहुत ही ज्यादा असमंजस रहता है कि आखिर यह बिटकॉइन है क्या तो दोस्तों आज हम हमारी इस आर्टिकल में बिटकॉइन के बारे में बताइए कि आखिर बिटकॉइन क्या है? और बिटकॉइन का मालिक कौन है? बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? बिटकॉइन का सीईओ कौन है? बिटकॉइन का ओनर कौन है?

तो दोस्तों इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को आगे जरूर पढ़ें। हम अपनी इस आर्टिकल में बिटकॉइन से जुड़ी हर जानकारी बताऊंगा तो अगर आप बिटकॉइन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी आर्टिकल को आगे  जरूर पढ़ें।

Table of Contents

Bitcoin kya hai (बिटकॉइन क्या है)

Bitcoin ka malik kaun haiहर देश की एक अलग मुद्रा होती है जिसे आप केवल उसी देश में कोई भी चीज को खरीदने के लिए  इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी मुद्रा है जिसके जरिए आप किसी भी देश में लेन देन कर सकते हैं और कुछ भी खरीद सकते हैं ठीक उसी तरह  बिटकॉइन भी है आप बिटकॉइन से किसी भी देश में लेनदेन कर सकते हैं लेकिन बिटकॉइन एक ऐसी मुद्रा है जिसे ना हम छू सकते हैं और ना ही इसे देख सकते हैं

क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है जो peer to peer सिक्योर नेटवर्क के जरिए लेनदेन किया जाता है इस मुद्रा को ऑनलाइन वॉलेट के जरिए खरीदा जाता है | वेसे बिटकॉइन का इस्तेमाल बहुत सारे एप के माध्यम से किया जाता जहां आप उस एप मे बिटकॉइन को खरीद ओर बेच सकते है वेसे आपलोग को coinswitch app kya hai इसके बारे मे पता तो होगा ही क्योंकि कोइनस्विटच एप मे बिटकॉइन मे इन्वेस्ट किया जाता है |

ओर भी बहुत सारे एप है जहां बिटकॉइन को खरीद ओर बेचा जाता है आप लोग वजज़ीर एप मे से भी बिटकॉइन मे इन्वेस्ट कर सकते है |

जिस तरह पेटीएम में मनी लोड करते हैं इसे भी डिजिटल वॉलेट के जरिए लोड कर सकते हैं इसके बाद इसका इस्तेमाल ऑनलाइन लेनदेन के लिए कर सकते हैं काफी लोग बिटकॉइन में इन्वेस्ट करते हैं क्योंकि इसका रेट घटता बढ़ता रहता है जब इसका रेट कटता है तो लोग बिटकॉइन खरीद लेते हैं और जब इसका रेट बढ़ता है तो लोग इसे ऑनलाइन बेच देते हैं

यह सारा काम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के द्वारा किया जाता है इसके लिए काफी सारे पॉपुलर प्लेस काम है जिसमें से एक है zebpay इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप बिटकॉइन को खरीद भी सकते हैं और बेच भी सकते हैं।

Bitcoin ka malik kaun hai

Bitcoin ka malik kaun hai (बिटकॉइन का मालिक कौन है)

Bitcoin ka malik kaun hai (बिटकॉइन का मालिक कौन है)Bitcoin के मालिक Satoshi Nakamoto है जो जापान के रहने वाले है इन्होंने इसकी शुरुआत 9 जनवरी 2009 को एक डिजिटल करेंसी बिटकॉइन के रूप में की थी | सतोशी नाकामोतो को एक अज्ञात व्यक्ति माना जा रहा है जिसने डिजिटल मुद्रा यानि कि बिटकॉइन की खोज की थी. इतना ही नहीं लोगों का ये तक दावा है, कि इस नाम का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा किया गया है. जिसका असली नाम किसी को भी पता नहीं है।

फिलहाल 5 अप्रैल सन् 1975 को ही सतोशी नाकामोतो का जन्म होनें का दावा किया गया है | इनका जन्म जापान में हुआ था. सूत्रों की माने तो इन्होंने ना केवल बिटकॉइन बल्कि क्रिप्टोग्राफी के क्षेत्र में भी कई खोज की हैं. कौन है सतोशी नाकामोतो?, ये रहस्य कई सालों से अनसुलझा पड़ा है, जिसके कुछ तथ्य अभी हाल में ही सामने आए हैं.

कहा जा रहा है कि ये अमेरिका में रह रहे है. इन्होंने ब्लॉकचैन डेटाबेस का सर्वप्रथम निर्माण किया है. ऐसा लोगों का दावा है कि नाकामोतो बिटकॉइन को विकसित करने में दिसम्बर 2010 से ही लगे हुए हैं। इनका जन्म 5 अप्रैल 1975 को जापान में हुआ था।

Bitcoin का सिंबल ₿ है और इसे BTC के नाम से भी पुकारा जाता है | आज बिटकॉइन को लगभग पूरी दुनिया जानती है क्योंकि इसमें काफी लोग इन्वेस्ट करते है और अच्छे खासे पैसे भी कमाते है।यह एक Peer to Peer एन्क्रिप्टेड डिजिटल करेंसी है जिसे काफी सिक्योर माना जाता है.

Bitcoin एक ना देखा जा सकता है और ना ही छुआ जा सकता है इसे सिर्फ डिजिटल वॉलेट में पैसों की तरह रखा जा सकता है और इसे ऑनलाइन खरीददारी कर सकते है. इसका डॉलर की तरह हर दिन रेट घटता बढ़ता रहता है।

BITCOIN का मालिक –

Original author(s)Satoshi Nakamoto
White paper“Bitcoin: A Peer-to-Peer Electronic Cash System”
Implementation(s)Bitcoin Core
Initial release0.1.0 / 9 January 2009
Bitcoin ka malik kaun hai

ये भी जाने –

Bitcoin kis desh ki currency hai (बिटकॉइन किस देश की करेंसी है)

Bitcoin kis desh ki currency hai (बिटकॉइन किस देश की करेंसी है)– Bitcoin बनाने वाले व्यक्ति जापान के नागरिक है परन्तु बिटकॉइन को आमतौर पर किसी एक देश की करेंसी नहीं कहा जा सकता है यह एक अंतरराष्ट्रीय करेंसी भी कहा जा सकता है क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है और इसे हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन खरीद या बेच सकता है या ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकता है। BITCOIN को बनाने का उद्देश्य ही था की इसको एक DECENTRALISED CURRENCY के रूप में विकसित किया जाये, जिसे कोई एक व्यक्ति कण्ट्रोल न कर सके।

Bitcoin ka CEO kaun hai (बिटकॉइन का सीईओ कौन है)

Bitcoin ka CEO kaun hai (बिटकॉइन का सीईओ कौन है):

Bitcoin.com के CEO हैं Roger Ver इनका जन्म 27 जनवरी 1979 को सिलीकान वैली, कैलिफोर्निया, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में हुआ था, इन्हे “BITCOIN JESUS” के नाम से भी जाना जाता है। BITCOIN.COM के CEO ROGER VER बिटकॉइन को प्रमोट करने और BITCOIN CASH को बनाने के लिए जाने जाते हैं।

Bitcoin.com के CEO

Bitcoin.com CEO Roger Ver
OccupationEntrepreneur
Known forPromoting Bitcoin, Bitcoin Cash
Websiterogerver.com

Bitcoin ka price kya hai (बिटकॉइन का मूल्य कितनी है)

Bitcoin ka price kya hai (बिटकॉइन का मूल्य कितनी है)

बिटकॉइन का मूल्य कई चीजों में निर्भर होता है। उनमें से दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें आपूर्ति और माँग है। बिटकॉइन सीमित संख्या में पाया जाता है। 2,10,00,000 बिटकॉइन ही माइन किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपूर्ति से कम माँग हो तो बिटकॉइन का मूल्य घटता है और उल्टा होने पर इसका मूल्य बढ़ता है।

भारत में बिटकॉइन का मूल्य सबसे अधिक 44,54,673 भारतीय रुपए था। लेकिन आज के समय में बिटकॉइन का मूल्य भारतीय रुपयों में 45,60,727.09 रुपया है। यह समय समय पर बदलता रहता है तो हो सकता है अभी एक बिटकॉइन का मूल्य कुछ और हो। इसे आप क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज जैसे wazirx या coinswitch kuber में देख सकते हैं, आप इसे google पर सर्च करके भी देख सकते हैं।

Bitcoin ko hindi me kya kahte hai (बिटकॉइन का हिंदी नाम)

Bitcoin एक अंग्रेजी शब्द ‘Crypto’ है, जिसका अर्थ गुप्त होता है। यह एक प्रक्रार की डिजिटल करेंसी है, जो क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर चलती और बनाई जाती है। Cryptography का अर्थ होता है कोडिंग की भाषा को सुलझाने की कला। … इसकी सबसे छोटी यूनिट Satoshi हैं 1 Bitcoin = 10,00,00,000 Satoshi हैं।

Cryptocurrency kya hai ( क्रिप्टोकरेंसी क्या है, ये कैसे काम करती है)

क्रिप्टोकरेंसी, एक आभासी मुद्रा (Virtual Currency) है, जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करती है। यह एक कम्प्यूटर फाईल के रूप में ऑनलाइन रहती है। अर्थात् Digital Wallet में Stored रहती है। इसे एक Decentralized System द्वारा मैनेज किया जाता है।

Bitcoin kitne type ke hote hai (बिटकॉइन कितने प्रकार के होते हैं)

दुनिया भर में 1 करोड़ से अधिक बिटकॉइन हैं। बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है। यह एक ऐसी मुद्रा है जिसको आप ना तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। यह केवल इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है।

India me Bitcoin ka future

दुनिया भर में दो करोड़ के क़रीब बिटकॉइन चलन में हैं जिनमें से दो हज़ार भारत में बताए जाते हैं. इसकी क़ीमत में लगातार भारी उतार चढ़ाव दिख रहा है, कुछ जानकारों का कहना है कि यह अगले कुछ महीनों में इसकी वैल्यू 50 प्रतिशत गिर सकती है, तो कुछ दूसरे विशेषज्ञों का मानना है कि यह 30 लाख से बढ़कर 75 लाख तक हो सकता है. पर इसके बारे में बिलकुल fixed तरीके से कुछ कहा नहीं जा सकता है। भारत में नए नए कानून भी बन सकते हैं जिसके कारन bitcoin के भविष्य के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है।

Value of Bitcoin in Starting? बिटकॉइन की शुरुआती कीमत क्या थी?

2009 में जब बिटकॉइन लॉन्च हुई थी तो इसकी कीमत 0.060 रुपये थी। यानी करीब 12 साल में ही बिटकॉइन ने जीरो से 40 लाख रुपये का सफर तय कर लिया। बिटकॉइन की कीमत में पहली बार तेजी 2010 में आई थी जब इसकी कीमत 0.0008 डॉलर से बढ़कर 0.08 डॉलर पहुंची थी। उसके बाद से इसमें कई उतार चढ़ाव आए हैं |

क्या bitcoin प्राइवेट क्रिप्टोकोर्रेंसी है (kya bitcoin private cryptocurrency hai)

इसके बारे में हम कुछ कह नहीं सकते हैं, क्योंकि private cyptocurrency के बारे में किसी भी जगह पर कोई बिलकुल उचित परिभाषा उपलब्ध नहीं है, जिसे आप पढ़कर बता सके की बिटकॉइन एक प्राइवेट cryptocurrency है या नहीं !

इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है, बहुत लोग यह मानते हैं की बिटकॉइन प्राइवेट क्रिप्टोकरेन्सी नहीं है तो वहीँ बहुत सारे लोगों का यह भी मानना है की यह एक प्राइवेट क्रिप्टोकोर्रेंसी है।

FAQ,-

बिटकॉइन कंपनी का मालिक कौन है

बिटकॉइन कंपनी का मालिक Satoshi Nakamoto है जो जापान के रहने वाले है इन्होंने इसकी शुरुआत 9 जनवरी 2009 को एक डिजिटल करेंसी बिटकॉइन के रूप में की थी |

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत क्या थी?

2009 में जब बिटकॉइन लॉन्च हुई थी तो इसकी कीमत 0.060 रुपये थी। यानी करीब 12 साल में ही बिटकॉइन ने जीरो से 40 लाख रुपये का सफर तय कर लिया। बिटकॉइन की कीमत में पहली बार तेजी 2010 में आई थी जब इसकी कीमत 0.0008 डॉलर से बढ़कर 0.08 डॉलर पहुंची थी।

बिटकॉइन क्या है कैसे काम करता है

बिटकॉइन एक Crypto है जिसका मतलब होता है गुप्त ओर ये क्रिप्टाग्रफी के नियम के आधार पर चलता है |

बिटकॉइन किस देश की करन्सी है

बिटकॉइन कोई एक देश का नहीं है बल्कि ये एक मुद्रा है जो सब देशों मे चलता है |

बिटकॉइन का मुख्यालय कहां है?

डिजिटल करेंसी बिटकॉइन का हैड ऑफिस Saint Kitts and Nevis, Caribbean में है।

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत क्या थी?

इस साल 10 मई को बिटकॉइन 59,523.9 डॉलर तक पहुंचा था. उसके बाद पहली बार बिटकॉइन 59,500 से ऊपर गया है. कोरोना काल की शुरुआत यानी मार्च 2020 में तो बिटकॉइन की कीमत 10,000 डॉलर से भी कम थी, लेकिन इस साल अप्रैल मध्य तक यह 64,778 डॉलर तक पहुंच गया।

बिटकोइन को कैसे खरीदे?

बिटकॉइन खरीदना आजकल काफी आसान हो गया है, यह stocks खरीदना जितना आसान है। अभी के समय में भारत में wazirx, coinswitch kuber , Binance इत्यादि सबसे विश्वसनीय प्लेटफार्म है।

आखरी शब्द –

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि हमारे इस आर्टिकल की मदद से Bitcoin ka malik kaun hai , बिटकॉइन का मालिक कौन है बिटकॉइन किस देश की करेंसी है और इसका सीईओ कौन है इन सभी जो की जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आप लोगों को हमारे इस आर्टिकल की मदद से कोई भी जानकारी नहीं प्राप्त हुई हो तो उसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं और मैं कोशिश करता हूं कि आप लोगों के समक्ष एक बेहतर पर बेहतरीन आर्टिकल ला सकू तो दोस्तों इसी तरह की और भी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट पर पढ़ते रहे।

Leave a Comment