Amazon kaha ki company hai ( अमेजॉन कंपनी कहां की है )

आइए दोस्तों इस आर्टिकल में आपको अमेजॉन कंपनी की पूर्ण जानकारी देने वाले हैं! जैसे कि अमेजॉन कंपनी किस देश की कंपनी है ! (Amazon kis desh ki company hai) अमेज़न का मालिक कौन है ! साथ ही इस कंपनी का सीईओ कौन है और अमेजॉन कौन से देश के ऐप है तथा इसका इतिहास इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूर्ण जानकारी दिया जाएगा !

Amazon kahan ki company hai ( अमेजॉन कहां की कंपनी है)

अमेजॉन (amazon )अमेरिका के एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो सबसे पहले अमेरिका में स्थित हुई थी, अमेजॉन कंपनी दुनिया के सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस और क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है! अमेजॉन कंपनी सिर्फ अमेरिका में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में एक लोकप्रिय ई-कॉमर्स (e comerce ) वेबसाइट में से एक है! इस कंपनी के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी की जा सकती है। आज यह कंपनी पूरे विश्व में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए लोगों के बहुत बड़ी मददगार बन गई है !यह कंपनी सबसे पहले किताब बेचने से शुरू किए थे आज यह कंपनी दुनिया में सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में से एक है।

Amazon kis desh ki company hai ( अमेजॉन किस देश की कंपनी है )

मूल रूप से अमेजॉन अमेरिका की एक कंपनी है अमेजॉन कंपनी के संस्थापक के द्वारा अमेज़न कंपनी अमेरिका में ही सबसे पहले शुरुआत की गई थी! यह United States of America कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। Amazon कंपनी की स्थापना 5 जुलाई 1994 को जैफ बेजॉस के द्वारा की गई थी साथ ही इस कंपनी का मालिक जैफ बेजॉस ही है! यह कंपनी पूरे अमेरिका के जाने-माने कंपनी में से एक है। साथ ही यह कंपनी पूरे विश्व भर में प्रचलित है।

Amazon company ka Malik kaun hai ( अमेजॉन कंपनी के मालिक कौन है )

अमेजॉन कंपनी का मालिक जैफ बेजॉस है जो अमेरिका के रहने वाला है। जैफ बेजॉस के द्वारा ही इस कंपनी का शुभारंभ 5 जुलाई 1994 को अमेरिका में की गई थी अमेजन कंपनी का मुख्यालय सिएटल वाशिंगटन अमेरिका में स्थित है साथ ही इस कंपनी का ceo जैफ बेजॉस है जो दुनिया के एक अमीर आदमी के नाम से गिने जाते हैं। Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 Albuquerque, New Mexico ,United States मैं हुआ था।

उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन की थी। जैफ बेजॉस दुनिया के एक अमीर शख्स है ! जेफ बेजोस के कड़ी मेहनत से amazon का स्थापना हुआ शुरुआती में वो इस कंपनी का नाम के केडेब्रा डॉट कॉम रखना चाहते थे लेकिन फिर बाद में इन्होंने अपने कंपनी का नाम amazon.com रखा। जेफ बेजोस का जन्म के 18 महीने बाद ही इनके पिता का स्वर्गवास हो गया फिर इन्होंने सौतेले पिता के छत्रछाया में अपनी पढ़ाई शुरू की एवं नाना जी के यहां टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां सीखी।

अमेजॉन कंपनी का मालिक जैफ बेजॉस है जो अमेरिका के रहने वाला है।

Amazon kis desh ki App hai ( अमेजॉन कौन से देश की ऐप है )

AMAZON संयुक्त राज्य अमेरिका देश की कंपनी है जो अमेरिका के सिएटल वाशिंगटन में स्थित है! पूरी दुनिया में राजस्व के हिसाब से यह दुनिया के सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है! जिसका मुख्यालय अमेरिका में स्थित है !अमेजॉन संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़ी दूसरे नंबर पर नियोक्ता है! अमेरिका के सबसे बड़ा खुदरा विक्रेता वालमार्ट को भी अमेजॉन ने पीछे छोड़ दिया था!

आप अमेजॉन को यूज करने के लिए Amazon.com पर विजिट करने के साथ इन ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके यूज सकते हैं!

आप इस ऐप की  सहायता से अपनी मनपसंद जरूरतमंद सामान ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं! जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर पर Amazon.Com कॉम लॉगइन करना होगा!

COUNTRY OF ORIGIN U.S.A.
FOUNDER JEFF BEZOS
HEADQUARTERSEATTLE , WASHINGTON , USA
CEO (AS PER 02/10/2021)ANDY JASSY

amazon का इतिहास –

आइए आपको इस आर्टिकल में अमेजॉन कंपनी की पूर्ण इतिहास बताने जा रहे हैं! इस कंपनी का शुरुआत 5 जुलाई 1994 को अमेरिका में शुभारंभ की गई थी जो इस कंपनी का मालिक तथा CEO Jeff Bezos को बनाया गया था! इसका मुख्यालय अमेरिका के सिएटल वाशिंगटन में स्थित है! यह कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी इंटरनेट वेबसाइट ऑनलाइन शॉपिंग में से एक है!

. जिस समय जेफ़ बेज़ोस ने, अमेज़न की स्थापना की, तब किसी ने नही सोचा था कि, ई-कॉमर्स या इंटरनेट का व्यापार ,या ऑनलाइन शॉपिंग इतने आगे जायेगा . एक दिन ऐसा आएगा कि, लोग पूरी तरह से, ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर हो जायेंगे.! इसके बाद देखते ही देखते अमेजॉन दुनिया के सबसे बड़ी ई-कॉमर्स ऑनलाइन शॉपिंग बन गई!ठीक उसी तरह जेफ़ बेज़ोस ने, अमेज़न को दुनिया की सबसे बड़ी व्यापारिक कंपनी, खोलने की योजना बनाई थी! 

सबसे पहले अमेज़न कंपनी ने ,बुक्स से अपना व्यापार प्रारंभ किया . धीरे-धीरे इंटरनेट के बड़ते उपयोग, और लोगो की जरुरत को देखते हुये, सभी चीजों का व्यापार अपनी इस कंपनी के माध्यम से, प्रारंभ किया जैसे- इलेक्ट्रॉनिक, मोबाईलस, कोल्थ्स, होम अप्लान्सेस और भी ऐसी वस्तु जोकि जीवन मे आवश्यक हो सुई से लेकर जहाज तक (छोटी से लेकर बड़ी वस्तु) उपलब्ध होगा .

Jeff Bezos इस कंपनी का इतना भिन्न नाम इसलिए रखा गया क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी नदी अमेज़न था !

ठीक उसी तरह जेफ़ बेज़ोस ने इस कंपनी का नाम अमेजॉन कंपनी के रूप में जाने जाते हैं!

एमाज़ॉन दुनिया में राजस्व द्वारा सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है और संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है। 2015 में, एमाज़ॉन ने बाजार पूंजीकरण द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे मूल्यवान खुदरा विक्रेता के रूप में वॉलमार्ट को पीछे छोड़ दिया। 2017 में, अमेज़ॅन ने 13.4 बिलियन डॉलर में होल फूड्स मार्केट का अधिग्रहण किया,अगले वर्ष, संगठन ने अन्य वस्तुओं के अलावा वीडियो गेम, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, गृह-सुधार आइटम, सॉफ़्टवेयर, गेम और खिलौने बेचने के लिए भी शुरुआत की।

शुरुआत में उन्होंने ऑनलाइन बेचे जा सकने वाले 20 प्रॉडक्ट्स की लिस्ट तैयार की. उस समय उनका मुख्य फोकस किताबें बेचने पर था. केवल दो हफ्ते में ही उनकी कंपनी की हर हफ्ते 20 हजार डॉलर की कमाई होने लगी थी!भारत में मौजूद ई-कॉमर्स वेबसाइट में से यह सबसे पॉपुलर है। लाखों करोड़ों की संख्या में लोग अमेजॉन पर खरीदारी करते हैं। Amazon सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर की सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट में से है।

दुनिया भर के लोग इसमें खरीदारी करते हैं।ऑनलाइन खरीदी करने का कस्टमर को दुकान से दुकान घूमना नहीं पड़ता है, ज्यादातर चीजें आपको एक ही जगह पर मिल जाती है। यदि बात की जाए हमारे भारत देश में सबसे पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट की तो इसमें amazon का नाम सबसे ऊपर आता है।

उत्पाद तथा सेवाएं ( products and services )

अमेजॉन कंपनी विश्व भर में उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान करने वाले मैं से एक है! यह कंपनी विश्व भर में सेवा एवं उत्पाद प्रदान करने वाले ई-कॉमर्स वेबसाइट में से एक है! इस कंपनी के माध्यम से पूरे विश्व में ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है!

अमेजॉन एक एसी कंपनी है जो वस्तुओं का निर्माण स्वयं नहीं करती है अपितु वे अलग-अलग कंपनियों से उचित मूल्य पर वस्तुएं अनुसार बेचती है . अमेज़न पर क़िताबे, इलेक्ट्रॉनिक आयटमस , बच्चो से लेकर बड़े तक की प्रत्येक जरुरत का समान, घर की छोटी-बड़ी सभी वस्तुए, मोबाईल, कंप्यूटर और उससे संबंधित सभी टूलस, गहने, मोटर विकल , किराने का समान सभी छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी वस्तुए, उपलब्ध होती है . जिसे खरीदने के लिये, कई ऑफर्स हर दिन होते है .

सर्विसेज के मामले मे, बहुत सारी सुविधाये कैश ओन डिलेवरी, कार्ड से, ऑनलाइन पेमेंट और भी अन्य सुविधाये उपलब्ध है . समान ना पसंद आये, या कुछ मिस्टेक होने पर वापसी और, कैश बेक जैसी सुविधाये भी उपलब्ध है! साथी ही इस कंपनी में वीडियो ,संगीत   तथा अनेक प्रकार के मनोरंजन का भी सुविधा दिए गए हैं! तथा इस कंपनी के माध्यम से Amazon .com पर अनेक सेवाएं एवं उत्पाद उपलब्ध है !

जो निम्नलिखित दर्शाया गया है :-

. अमेजॉन प्राइम

. वीडियो

. संगीत

. एलेक्सा

. अमेजॉन फ्रेश

. फायर टीवी

. किंडल स्टोर

. अमेजॉन डिजिटल गेम स्टोर

. अमेजॉन स्टूडियो

. अमेजन वायरलेस

. अमेजन वेब सेवाएं

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने अमेजॉन किस देश की कंपनी है? (amazon kis desh ki company hai?) अमेजन कहां की कंपनी है? (amazon kaha ki company hai?) अमेजॉन का मालिक कौन है? अमेजन कौन से सर्विस प्रदान करती है? इनके बारे में जाना है इस आर्टिकल में हमने अमेजॉन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को जाना है। इसी तरह किसी और  जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट पर क्लिक करें! धन्यवाद् !

Leave a Comment